Saturday, March 16, 2024

अनियमित दिनचर्या बढ़ा रही मांसपेशियों में दर्द डॉ.सौरभ द्विवेदी MBBS and MS (Orto)

संवाद न्यूज एजेंसी, बस्ती 
Published by: अमर उजाला
गोरखपुर ब्यूरो , 13 Mar 2024 
Irregular routine increasing muscle pain
भागदौड़ में सेहत भूल गए लोग, न व्यायाम न योग 
हर दिन अस्पतालाें में पहुंच रहे हड्डी रोग के मरीज

संवाद न्यूज एजेंसी 
बस्ती। भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं। लोगों की दिनचर्या इस तरह बिगड़ गई है कि सोने का टाइम है और न जगने और खाने की। इसका सीधा प्रभाव शरीर पर पड़ रहा है। लोगों की मांसपेशियों में दर्द बढ़ रहा है। जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में मांसपेशियों में दर्द के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। रोजाना 70 से ज्यादा ऐसे मरीज पहुंचने लगे हैं। इनमें किसी का खानपान सही नहीं है तो कोई भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यायाम नहीं कर पा रहा है। 
मेडिकल काॅलेज के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ.सौरभ द्विवेदी के अनुसार, लोगों को सबसे ज्यादा कमर दर्द परेशान कर रहा है। इनमें सबसे ज्यादा वह लोग हैं, जो लंबे समय तक बैठकर कार्य करते हैं। इसके अलावा गिरने, चोट लगना भी कमर व मांसपेशियों में दर्द का कारण है। कमर में दर्द धीरे-धीरे बढ़ जाता है और उससे बैठने व अन्य कार्य करने में समस्या हो रही है। इसके अलावा पैरों व गर्दन की मांसपेशियों में दर्द भी लोगों को परेशान कर रहा है। जिला अस्पताल में पहुंचने वाले ऐसे मरीजों को खानपान में प्रोटीन व कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ लेने के साथ ही व्यायाम करने की सलाह दी जा रही है

दर्द के लक्षण

- मांसपेशियों में अचानक दर्द होना

- मांसपेशियों में सूजन या लाल होना

-आराम करते समय दर्द होना

- दिनचर्या के कायों की गतिविधियों में कमी व परेशानी महसूस होना

- मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होना 


 सौरभ द्विवेदी MBBS and MS (Orto) के विचार :-
शरीर के लिए कैल्शियम और पोटेशियम आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इन्हें अपने खाने में शामिल करें। इनसे मांसपेशियों में खिंचाव व तनाव की समस्या कम होती है। दही, दूध, पालक, आलू, बादाम का सेवन करें। दिन में कुछ देर व्यायाम जरूर करें। 
-डॉ. सौरभ द्विवेदी, हड्डी रोग विशेषज्ञ




No comments:

Post a Comment