Saturday, November 4, 2023

उत्तर भारत नेपाल और चीन में भूकम्प का जोरदार झटका

दिल्ली-एनसीआर से लेकर नेपाल चीन यूपी-बिहार में भूकंप का तेज झटका महशूस किया गया.लोग घरों से बाहर निकल पड़े. दिल्ली-एनसीआर में 3 नवम्बर 2023 की आधी रात्रि में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के साथ यूपी-बिहार में भी भूकंप आया है. झटके का एहसास कर लोग घबरा गए हैं रात्रि होने के बावजूद भी लोग अपने घरों से बाहर निकल आए हैं . गावों कस्बों और शहर की गलियों और सड़कों पर भीड़ लग गई थी. कहीं से भी अभी तक अप्रिय घटना का समाचार नहीं प्राप्त हुआ है झटका बहुत तेज था जिसका एहसास कई सेकंड तक होता रहा.जानकारी के मुताबिक देर रात 11.32 बजे भूकंप के झटके लगे. भूकंप का केंद्र नेपाल था. 
            नेपाल और यूपी की तराई में दो बार भूकंप का झटका महसूस हुआ.भूकंप से चीन भी कांप उठा. नेपाल, भारत और चीन में लोग घर और ऑफिस से बाहर निकल आए.भूकंप का केंद्र बिंदु नेपाल से 7 किमी दूर जाजर कोट बताया जा रहा है. भूकंप की तीव्रता 6.4 आंकी गई है. जजर कोट की आबादी 1 लाख 90 हजार है। यहां काफी नुकसान की खबर है। राहत बचाव कार्य शुरू हो गया है। नेपाल के पीएम पुष्प दहल प्रचंड ने घटना पर दुख जताया है।
नेपाल में 157 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घायल

नेपाल में शुक्रवार देर रात आए भूकंप ने यहां भारी तबाही मचाई। इस आपदा में 157 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। अभी भी कई लोगों के टुकड़ों में दोस्ती का खतरा है। मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। वहीं भूकंप के झटकों से सिद्धार्थनगर और कॉमर्स के कई घरों में ताला लग गया। संतकबीरनगर के मगहर स्थित कटाई मिल की दीवार गिरी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दु:खी प्रार्थना करते हुए एक्स पर लिखा कि नेपाल में आए भूकंप के कारण जन-माल के नुकसान को लेकर बहुत दुख हुआ। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हरसंभव सहायता के लिए तैयारी कर रहा है। हम शोकसंत परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।


 

No comments:

Post a Comment