Sunday, March 24, 2019

महसों रियासत का इतिहास - डा. राधेश्याम द्विवेदी



पूर्वज एवं एतिहासिकता.:- महसों भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के बस्ती जिले में कुवानों नदी के तटपर स्थित एक एतिहासिक गाँव है। इस गांव का तप्पा कपरी महसों विकास क्षेत्र तहसील भी बस्ती ही है। इसे महाश्रम तथा महातीर्थ भी कहा गया है। यहां कपिल नामक ब्राह्मण की भार्या से पिप्पली नामक संभवतः महाकश्यप पुत्र उत्पन्न हुआ था। (बुद्धचर्या पृ. 38 ) सुन्दरी भारद्वाजसूत्त में कहा गया है कि भगवान बुद्ध ने सुन्दरिका नदी  के तट पर ब्राह्मण सुन्दरिका भारद्वाज से धर्म सम्बंधित शास्त्रार्थ किया था। इस ब्राह्मण के आश्रम को पहले महाश्रम कहा जाता था जो विगड़कर महसों नाम पड़ गया।यह स्थान सुन्दरिका भारद्वाज आश्रम के रुप में भी पहचाना गया तथा स्तूप का अवशेष भी मिला है।(पुरातत्व 21 पृ. 45 प्रागधारा 8 पृ. 113 ) बाद में यह सूर्यवंशियों राजपूतों का गांव बन गया है। जैसे सरनत राजपूतों के उद्गम की जानकारी नहीं है उसी प्रकार इस वंश की भी सटीक जानकारी नहीं है। अनुश्रूतियों के अनुसार कत्यूर साम्राज्य आधुनिक उत्तराखण्ड के कुमायूं मण्डल के राजा ब्रह्मदेव थे। ब्रह्मदेव के पौत्र अभयपाल देव ने पिथैरागढ़ के असकोट में अपनी राजधानी बनायी थी। उनके शासन के बाद उनके पुत्र अभयपाल के समय यह साम्राज्य विघटित हो गया। अभयपाल देव के दो छोटे पुत्र अलखदेव और तिलकदेव थे। महाराजा अलख देव और तिलकदेव असकोट को छोड़कर एक बड़ी सेना लेकर 1305 में उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में गोरखपुर गोण्डा में गये। यह क्षेत्र भयंकर दलदल तथा बनों से आच्छादित था। यहां पर राजभर आदिवासियों का आधिपत्य था। इस क्षेत्र के दक्षिण में  घाघरा तथा पूर्व में राप्ती बहती है जिनसे क्षेत्र की रक्षा होता थी। इन दो राजाओं ने महुली को अपनी राजधानी बना कर पाल वंश का नया प्रशासन प्रारम्भ किया। इसी प्रकार ये फैजाबाद जिले के पूरा बाजार में भी बस गये थे। कहा यह भी जाता है कि ये बाराबंकी के राजा हर्ष से जुड़े थे। पूरा बाजार के परिवार में आदिपुरुष लालजी शाह थे। जबकि बस्ती के महुली के आदि पुरुष अलख देव और तिलकदेव दो भाइयों के वंशज हैं। संभव है ये दोनो एक दूसरे से जुड़े रहे हों। अनुश्रूतियों के अनुसार दोनों भाइयों ने राजभरों के मुखिया कौलविल से महुली की सम्पत्ति अधिग्रहीत की थी। समय बीतते बीतते उन्होंने अपने राज्य का विस्तार किया था। ये अनेक परिवारों में विभक्त हो गये थे। इन घरों के प्रमुखो ने पाल उपनाम धारण किया था इस विभेदीकरण की पुष्टि दिल्ली के सम्राट ने भी की थी। यद्यपि इससे सम्बंधित कोई ऐतिहासिक साक्ष्य नहीं मिलता है।
महाराजा अलख देव  (1305-1342 ) :-- राजा अलखदेव 1281 में जन्मे, महसों के प्रथम राजा थे। सम्राट ब्रह्म देव के परपोते, उन्होंने उत्तर-पूर्वी यूपी के मैदानों में एक सेना का नेतृत्व किया और स्थानीय आदिवासी राजभर राजा को एक क्रूर युद्ध में शामिल किया, जिसमें अलख देव, उनके भाई तिलक देव और उनकी सूर्यवंशी राजपूत सेना विजयी हुई। अलख देव ने 1305 में महुली गाँव में बस्ती (गोरखपुर से 100 किमी) से 32 किलोमीटर की दूरी पर अपनी राजधानी स्थापित की। महसों-महुली के सामंती राज्य ने 14 कोस (47 किलोमीटर) लंबा और कई सौ गांवों को घेर कर बनाया गया है। उनकी मृत्यु 1342 में हुई थी।
राजा तपतेजपाल  ( 1342-1359 ) :-  महसों के द्वितीय राजा राजा तपतेजपाल का जन्म 1308 में हुआ था। उनके शासनकाल के दौरान, 1353 में, भारत के सम्राट, सुल्तान फिरोज शाह तुगलक ने दिल्ली से मार्च किया, जिसने बंगाल के नवाब को दंडित करने के लिए एक विशाल सेना का नेतृत्व किया, उसने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी। उसी वर्ष नवंबर में, सुल्तान फिरोज शाह तुगलक ने उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश में शिविर और पिच शिविर को रोकने का फैसला किया। यहाँ वह सामंती प्रभुओं से श्रद्धांजलि अर्पित करता है और दिल्ली सल्तनत की गद्दी के लिए अपनी निष्ठा सुनिश्चित करता है। सुल्तान के बंगाल अभियान के लिए तपतेज देव पुरुषों, हथियारों और मातृत्व प्रदान करता है। बदले में, सम्राट सुल्तान ने तपतेज देव को राजा का दर्जा दिया और इसके साथ आने वाले विशेषाधिकारों को भी दिया। वे पाल को अपने नाम के आगे शीर्षक के रूप में उपयोग करने का अधिकार पा गये। एह उप नाम वरिष्ठ असकोटे परिवार से लिया है जिसमें अलख देव ने शादी की थी। उनकी मृत्यु 1359 में हुई थी।
राजा खान पाल उर्फ ज्ञान पाल (1359-1372 ) :-महसों के तीसरे राजा राजा खान पाल उर्फ ज्ञान पाल का जन्म 1329 में तथा निधन 1372 में हुआ था।
राजा कुँवर पाल (1372-1404 ) :-  महसों के चैथे राजा राजा कुँवर पाल का जन्म 1358 में तथा मृत्यु 1404 हुई थी।
राजा तेजपाल  (1404-1421 ) : - महसों के पांचवें राजा राजा तेजपाल का जन्म 1378 में हुआ तथा मृत्यु 1421 में हुई थी।
राजा सततपाल ( 1421-1441 ) :-  महसों के छठवें राजा राजा सततपाल का जन्म 1398 में तथा मृत्यु 1441 में हुई थी।
राजा मानपाल  ( 1441-1480) :-  महसों के सातवें राजा मानपाल का जन्म 1440 में तथा 1480 में मृत्यु हो गई थी। इनके 3 पुत्र हुए थे। परशुरामपाल को महसों का राज्य मिला था। जगतबली पाल को जसवल का राज्य तथा संसारपाल को सिकतार का राज्य मिला था।
राजा परशुराम पाल (1480-1535) :- महसों के आठवें राजा परशुराम पाल का जन्म 1470 में तथा 1535 में मृत्यु हो गई थी।
राजा दीपपाल  (1535-1585) :- महसों के नौवें राजा दीपपाल का जन्म 1515 में तथा 1585 में मृत्यु हो गई थी। उनके द्वितीय पुत्र करणपाल हरिहरपुर में मूल रुप से रहते हुए 1907 में 40 गाँव प्राप्त किये थे।
राजा मर्दन पाल  (1585 -1620 ) :-  महसों के दसवें राजा मर्दन पाल का जन्म 1545 में हुआ था। दिल्ली के सिंहासन पर सम्राट अकबर के साथ इस युग में मुगल साम्राज्य अपने चरम पर पहुंच गया मुगलों ने भारत पर अपना आधिपत्य स्वीकार करने के लिए विभिन्न राजपूत राज्यों का साथ दिया। मुगलों ने या तो गठबंधन में प्रवेश किया या विद्रोहियों को कुचल दिया। यह सुनिश्चित करते हुए कि राजपूत सामंती प्रभुओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी और दिल्ली की ओर से करों का संग्रह किया। राजा मर्दन पाल ने दिल्ली के खजाने को 6,18,256 तांबे के बांध (15,456 चांदी के रुपए) के वार्षिक करों का भुगतान किया था। इसके अलावा, उन्होंने मुगल साम्राज्य को 2,000 पैदल सेना के साथ-साथ कई सौ घुड़सवारों, ऊँटों और हाथियों की एक खड़ी सेना प्रदान की थी। उनका निधन 1620 हुआ था। राजा मर्दनपाल का छोटा भाई करनपाल ने हरिहरपुर में एक बड़ी सम्पत्ति 40 बीघा रु.11573 मालगुजारी वाला अर्जित कर लिया था।
राजा पृथ्वीपाल  (1620-1631 ) :-  महसों के ग्यारहवें राजा पृथ्वीपाल का जन्म 1570 में तथा मृत्यु 1631 में हुई थी। इनके छोटे पुत्र लाल दुर्जन पाल ने सिलहरा की संपत्ति का अधिग्रहण किया था।
राजा युधिष्ठिर पाल (1631-1674 ) :-  महसों के बारहवें राजा युधिष्ठिर पाल का जन्म 1620 में तथा निधन 1674 हुआ था।
राजा मानपाल (1674-1710 ) महसों के तेरहवें राजा मानपाल का जन्म 1641 में तथा मृत्यु 1710 में हुई थी। इनके द्वितीय पुत्र लाल जोरावर पाल ने बानपुर में 70 गांव महुली पश्चिम में रु. 8827 मालगुजारी वाली संपत्ति पाई थी। ये गांव पहले राय कन्हैया बक्श पाल बहादुर के पास था।
राजा द्वीपपाल ( 1710-1730 ) :- महसों के चैदहवें राजा द्वीपपाल का जन्म 1680 में हुआ था। इस समय के दौरान मुगल साम्राज्य कमजोर हो गया था और अवध के गवर्नर ने मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश के पूरे क्षेत्र पर एक वंशानुगत राज्य की स्थापना की थी। यहां करों का भुगतान अब किया गया था। उनकी मृत्यु 1730 में हुई थी।
राजा बख्तावर पाल (1730-1774) :- महसों के पन्द्रहवें राजा बख्तावर पाल का जन्म 1728 में तथा मृत्यु 1774 में हुई थी।
राजा सराफराज पाल (1774-1833) :-  महसों के सोलहवें राजा सराफराज पाल का जन्म 1765 में हुआ था। उनके शासनकाल के दौरान 1780 में पड़ोसी सामंती सरदारों द्वारा एक भयंकर हमला किया गया था। मुरकपट्टी के युद्ध के मैदान में (जहां सिर कट जाते हैं), राजा विजयी होकर उभरता है लेकिन जीत बहुत बड़ी हानि और कमजोरियों के साथ होती है। राजधानी को अधिक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है, और महुली से 22 किलोमीटर दूर महसों गांव चुना गया है।  राजा की मृत्यु 1833 में हुई थी। उन राजा सराफराज पाल के राजा शमशेर बहादुर पाल ,लाल प्रताप बहादुर पाल दो बेटे थे। लाल प्रताप बहादुर पाल के लाल बृज किशोर पाल बेटे थे। लाल बृज किशोर पाल का जन्म जुलाई 1907 में हुआ था, उनके तीन बेटे थे। नवंबर 1994 में उनका निधन हो गया। लाल रणधीर बहादुर पाल ,लाल दिनेश बहादुर पाल , लाल सुरेन्द्र बहादुर पाल भी इसी घराने के थे।। कुँवर शशांक भूषण पाल का जन्म 27 अगस्त 1975 हुआ था। लाल रण बहादुर पाल, लाल बिजई बहादुर पाल इस कुल के राजकुमार थे।
राजा शमशेर बहादुर पाल ( 1833-1834) :-  महसों के सतरहवें राजा शमशेर बहादुर पाल का जन्म 1784 में हुआ था। 1801 में, अवध के नवाब सआदत अली खान ने अवध साम्राज्य के आधे हिस्से को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को सौंप दिया। इसमें गोरखपुर और आसपास के जिलों सहित अवध का पूरा पूर्वी इलाका शामिल था। इस क्षेत्र में सामंती प्रभुओं ने कमजोर अवध साम्राज्य को कर देना बंद कर दिया था, और जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपनी पराधीनता को लागू करने का प्रयास किया, तो सामंतों ने विद्रोह कर दिया। गोरखपुर क्षेत्र के लिए ब्रिटिश कलेक्टर रूटलेज के तहत ईस्ट इंडिया कंपनी को विद्रोह को कुचलने में चार साल लग गए, जिसमें उन्होंने उन्हें सबक सिखाने के लिए कई शासकों के किलेबंदी कर दी। राजा सरफराज पाल और शमशेर बहादुर पाल अंग्रेजों के साथ शांति के लिए बस गए, जिसके तहत कंपनी के आधिपत्य की स्थापना महसों-महुली परिवार के लिए शासकों के रूप में अपने विशेषाधिकारों को जारी रखने के लिए की गई थी, जिसमें वंशानुगत अधिकार के रूप में राजा की उपाधि शामिल थी। उन्होंने बलरामपुर के राजा की बेटी से शादी की थी उनकी मृत्यु 1834 में हुई थी।
राजा मर्दन पाल  (1834-1850) :- महसों के अठरहवें राजा मर्दन पाल का जन्म 1805 में हुआ था। उनके दो छोटे भाइयों, जिनमें बेहिल के ठाकुर शामिल हैं, ने 1857 के विद्रोह में भाग लिया। ईस्ट इंडिया कंपनी के विजयी होने के बाद, वे प्रतिशोध और बदला लेने का अभियान शुरू करते हैं, जिसमें छोटे भाइयों की सभी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाता है और उन सामंतों को दिया जाता है जिन्होंने सक्रिय रूप से अंग्रेजों का समर्थन किया है (मारवाटिया का ठाकुर एक प्राथमिक लाभार्थी था) भाइयों को उनकी मां के परिवार (बलरामपुर के राजा) के हस्तक्षेप से निष्पादन से बचाया जाता है जिन्होंने विद्रोह में सक्रिय रूप से अंग्रेजों के साथ साइडिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। दोनों भाई परिवार निराशा और तपस्या की स्थिति में उतरते हैं, और बलरामपुर से वजीफा और संपत्ति के साथ-साथ महसों परिवार द्वारा पुनर्वास किया जाता है। उनकी मृत्यु 1850 में हुई।
राजा भवानि गुलाम पाल (1850-1892 ) :-  महसों के उन्नीसवें राजा भवानि गुलाम पाल 1845 में पैदा हुए, उन्होंने अपनी कनिष्ठ पत्नी का पक्ष लिया और अपने कनिष्ठ पत्नी से अपने सबसे छोटे बेटे को उत्तराधिकार का अधिकार दिया, साथ ही अपनी कनिष्ठ पत्नी से दो अन्य पुत्रों को भी विशाल संपत्ति प्रदान की। इसे ब्रिटिश न्यायालय में बड़े बेटे, नरेंद्र बहादुर पाल द्वारा चुनौती दी गई थी। नरेंद्र बहादुर पाल पर कई हत्या के प्रयास किए गए और उन्होंने निर्वासन से केस लड़ने का फैसला किया, यह उनकी पत्नी और मां के परिवारों द्वारा समर्थित था। यह मामला हाउस ऑफ लॉर्ड्स की प्रिवी काउंसिल में गया, जहां फैसला नरेंद्र बहादुर पाल के पक्ष में किया गया था, जो सामंती जागीर के उत्तराधिकारी थे। उनके पिता, राजा भवानी गुलाम पाल केस हार गए, उन्होंने अपने तीन छोटे बेटों अहारा, बुडवाल और बिठ्ठा को भत्ता देने का फैसला किया और महसों का राजस्व लगभग आधा कर दिया। उन्होंने दूसरी शादी रानी सरताज कुँवारि से की थी जिनसे चार बेटे थे। राजा साहब की मृत्यु 1892 में हुई थी। राजा नरेंद्र बहादुर पाल (पहली पत्नी द्वारा) ठाकुर रघुरेन्द्र बहादुर पाल (पहली पत्नी द्वारा) थे जो निःसंतान थे। राजा नरेंद्र बहादुर पाल के ठाकुर मंगल प्रसाद पाल (दूसरी पत्नी द्वारा) ( 1907 में 20 गाँव, राजस्व 8276 ) को बुडवल का हिस्सा मिला। महसों में पैदा हुए ठाकुर राजेंद्र बहादुर पाल (रानी सरताज कुँवारी द्वारा), 1892 में अहरा की संपत्ति के लिए सफल हुए। सतजीत बहादुर पाल को अहरा का हिस्सा मिला था।
राजा नरेंद्र बहादुर पाल  (1892-1924 ) :-  महसों के बीसवें राजा नरेंद्र बहादुर पाल का जन्म 1867 में हुआ था, उन्होंने गंगवाल के राजा की बेटी से शादी की, जो मझगवां के राजा की बेटी थी और दूसरी शादी भी की थी। 1924 में राजा साहब की मृत्यु हो गई। उनके वारिस राजा विजयप्रताप नारायण बहादुर पाल , ठाकुर उदय नारायण बहादुर पाल थे।लाल दिग्विजय बहादुर पाल, महासों के लाल साहब, 1928 में जन्मे, विवाहित थे और उनके तीन बेटे और दो बेटियाँ थीं। उनकी मृत्यु 1994 में हुई।प्रोफेसर लाल राघवेंद्र बहादुर पाल ने मझौली राज्य के डॉ शैलजा पाल से शादी की। डॉ लालमणि पाल, सर्जन ने सोनिका पाल से शादी की। कृष्णमणि पाल बी.कॉम तक पढ़े हुए थे। लाल विश्वनाथ बहादुर पाल, क्षेत्रीय प्रबंधक पीबी ने अर्चना पाल, एडवोकेट की बेटी से शादी की। महेश प्रताप सिंह , अभिजीत पाल, आईआईटी धनबाद, विश्वजीत पाल, एनआईटी इलाहाबाद। लाल भारत कुमार पाल आईपीएस श्री राघव सिंह की बेटी डॉ नीलम पाल से शादी की। शुभा पाल श्रेया पाल कुमारी प्रथिबा पाल, वर्तमान में रानी साहेब अम्बालियरा, ठाकोर साहेब कमल राज सिंह चैहान से विवाह की हैं ,अम्बालियरा राज्य, गुजरात के ठाकोर श्री है। कुमारी अरुणा पाल, ने डॉ विनोक कुमार सिंह से शादी की। ठाकुर भानुप्रताप नारायण बहादुर पाल कुमारी ( नाम अज्ञात ) ने कोठी के सांसद राजा बहादुर कौशलेन्द्र प्रताप सिंह से शादी की थी।
राजा विजय प्रताप नारायण बहदुर पाल ( 1924-1930) :-  महसों के इक्कीसवें राजा विजय प्रताप नारायण बहदुर पाल का जन्म 11 अक्टूबर 1901 को हुआ था असोथर के ठाकुर चंद्र भूषण सिंह की बेटी 1900 में जन्मी रानी प्रताप कुंवर से उनकी शादी हुई थी। रानी की 1948 में मृत्यु हो गई थी। राजा साहब की 1930 में मृत्यु हो गई थी। इन दोनों के एक बेटा काशीनाथ नारायण बाहादुर और दो बेटियाँ रानी राम कान्ता देवी और रानी उमा कांता देवी थीं। रानी राम कान्ता देवी का जन्म 1920 में हुआ जिसका  बिजईपुर-कांतिट के राजा श्री निवास प्रसाद सिंह से शादी हुई थी। दूसरी रानी उमा कांता देवी 1924 में पैदा हुई थी  जिसका खरवा के राव केशव सेन से शादी हुई थी।
राजा काशीनाथ नारायण बाहादुर पाल (1930-1988) :-  महसों के बाइसवें राजा काशीनाथ नारायण बाहादुर पाल का जन्म 1918 में हुआ था। वह स्वंतत्र पार्टी के सदस्य और यूपी विधानसभा में विधायक 1962-1967 में रहे। मनकापुर के राजा रघुराज सिंह की बेटी के रानी शैलेश्वरी कुमारी 1915 में जन्मी थी और उसकी शादी राजा साहब से हुई थी। रानी की 2007 में मृत्यु हो गई थी। राजा साहब का दिसंबर 1988 में निधन हो गया था। इनके तीन सन्तान थी। एक राजा कैलाश नाथ पाल दूसरा ठाकुर अविनाश नाथ पाल थे। ठाकुर अविनाश पाल का जन्म 23 मार्च 1942 में हुआ था। उनसे कुमारी अनुपमा पाल लड़की का जन्म 9 जनवरी 1968 को हुआ था जो 1993 में तरुण सोंधी से शादी की। इनसे कुमारी देवयानी सोंधी लड़की का जन्म 1998 में हुआ था।
राजा कैलाश नाथ पाल ( 1988 2014) :-  महसों के तेइसवें राजा राजा कैलाश नाथ पाल साहब 19 मार्च 1938 को जन्म लिए थे। वह रॉयल इंडियन मिलिट्री कॉलेज, देहरादून, नेशनल डिफेंस एकेडमी, और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (बीटेक) से पढ़ाई किये थे। टेकरी के राजा हिमांशुधर सिंह की बेटी रानी दुर्गा कुमारी पाल जिनका जन्म 1945 में हुआ था उनसे राजा साहब की लखनऊ में जुलाई 1963 में शादी हुई थी। राजा रानी साहिबा से राजा अमिताभ पाल 2006 में कुंवर कनिष्क पाल का जन्म हुआ था। महसो के राजा पूर्व राजा कैलाश नाथ पाल का 76वर्ष की उम्र में 24 सितम्बर 2014 को निधन हो गया। शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान की वजह से वह महसो के मालवीय (मदन मोहन मालवीय) कहे जाते थे। वे इंजीनियरिंग की डिग्री खड़कपुर से हासिल करने में बाद उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका चले गए। वहीं से जर्मनी और इटली में रहकर सिविल इंजीनियर के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दी। वर्ष 1982 में पिता के आदेश पर महसो लौट आए, और रियासत का काम-काज देखने लगे। इस दौरान उन्हें महसूस हुआ कि यह क्षेत्र शिक्षा के मामले में बेहद पिछड़ा है। इसके बाद उन्होंने बालिका शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा आदि की स्थापना के लिए पूरा जीवन ही समर्पित कर दिया। विजय प्रताप कन्या विद्यालय, विजय प्रताप संस्कृत विद्यालय, राजा काशीनाथ शिशु विद्यालय, महसो मार्डन स्कूल आदि शिक्षण संस्थाओं की स्थापना उन्हीं की देन है। राजा रानी साहिबा से राजा अमिताभ पाल राजकुमार आशुतोष पाल का जन्म हुआ था। यद्यपि सम्पत्ति का बटवारा होने पर इस समय के राजा पूर्वजों के हिस्सों के टुकड़े होने से इस समय 65 गांव इनके अधीन थे। इस समय कुल राजस्व 20,135 था। इनके अधीन फैजाबाद के भी कुछ गांव थे। इनका पूरा राज्य इनके छोटे शाखा के प्रतिनिधियों से कम रहा। इनके एक दूसरे से संबंध भी अच्छे नहीं रहे। ये प्रायः एक दूसरे के अस्तित्व को भी नकारते रहे।
राजा अमिताभ पाल (2014- वर्तमान) राजा अमिताभपाल का जन्म 1969 में हुआ था। वे मेयो कॉलेज, अजमेर से शिक्षित है। उन्होने 1973 में बाथड़ा के महाराज चंद्रसेन सिसोदिया की बेटी कुंवरानी दीपा पाल जन्म 1973 से विवाह किया, हैं वर्तमान में वह एफ एफ आर एफ के संचार निदेशक हैं। फरवरी 2016 से पहले वह प्रोगेसिव पत्रिका के प्रबंध संपादक थे। प्रोगेसिव मीडिया प्रोजक्ट के वे संपादक भी थे। वह सी एस पी एनबी बी सी, टेजीवीजन तथा रेडियों स्टेशनों पर यू एस तथा विदेशों में देखे जाते हैं। उनके लेख यू एस तथा आस्ट्रेलिया के स्कूल कालेजों की पाठ्य पुस्तकों में प्रकाशित हुए हैं।वह मेडिसिन विस्कान्सिन में एजगवुड कालेज में एक पाठ्क्रम भी पढ़ाते हैं। उन्होने उत्तरी कैरिलोना विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में मास्टर तथा नार्थ कैरिटना स्टेट यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर किया है। उन्होंने 2011 मेंइस्लाम मीन्स पीस अन्डरस्टैण्डिग मुस्लिम प्रिंसपुल आफ नान वायलेंस टूडे” नामक पुस्तक भी लिख रखी है। उनके अनुसार इस्लाम का अर्थ है शान्ति अहिंसा के मुस्लिम सिद्धान्त को समझना। उनकी सन्तानों में कुमारी सागरिका पाल का जन्म 2002 में तथा कुमारी देविका पाल का जन्म 2005 में हुआ है। इसी कुल में राजा अमिताभ पाल  के भाई राजकुमार आशुतोष पाल हैं जिनका जन्म 1974 में हुआ हैं वह मेयो कॉलेज, अजमेर और शिकागो विश्वविद्यालय से पढ़े हैं। उन्होंने श्री टीपी नागराजन आईएएस की बेटी 1975 में जन्मी कुंवरानी गौरी पाल से विवाह किया। इन दोनों से कुंवर कनिष्क पाल का जन्म 2006 में हुआ है।
संदर्भ : “बस्ती : एक गजेटियर आगरा और अवध के संयुक्त प्रांत के जिला गजेटियर का वॉल्यूम 23, एचआर नेविल ,आईसीएस, इलाहाबाद द्वारा एफ लुकर, अधीक्षक सरकारी प्रेस, संयुक्त प्रांत द्वारा मुद्रित, 1907 है।


16 comments:

  1. इसमें महसों राजघरानें के २० वें राजा नरेन्द्र बहादुर पाल के तीसरे बेटे लाल भानु प्रताप नारायण बहादुर पाल तथा उनके पुत्र लाल अखिलेश बहादुर पाल एंव उनके परिवार का नाम साज़िशन सम्मिलित नही किया गया है ! ठाकुर उदय प्रताप बहादुर पाल को लाल साहब की पदवी नही दी गयी थी ! राजा नरेन्द्र बहादुर पाल के सबसे छोटे पुत्र लाल भानु प्रताप नारायण बहादुर पाल को लाड़ दुलार से लाल साहब कहा जाता है ! महसों राज्य के लाल अखिलेश बहादुर पाल जी महसों ग्राम सभा के चुनाव में अपनें भतीजे राजा कैलाश नाथ बहादुर पाल को हरा करके प्रधान निर्वाचित हुये थे और लगातार १५ वर्षों तक वे महसों ग्रामसभा के प्रधान रहे ! वर्तमान में वे ही एकमात्र राज परिवार के सबसे बुजुर्ग सदस्य हैं! उनके परिवार में ५ पुत्रिया व एकमात्र पुत्र लाल अभिषेक बहादुर पाल हैं जो सिविल इंन्जीनियरिंग की पढ़ाई लखनऊ इंन्जीनियरिंग कालेज से कर रहे हैं !
    अधिवक्ता रवि प्रताप सिंह - 7985803329

    ReplyDelete
  2. Hariharpur aur mahaso me mahuli razya ka batwara hua tha aur hariharpur 12 kote yani kile the jaise askote me 80 cote aaj bhi kote kah kar bulaya jata hai 12 kote ke adychaya Babu Harihar prasad pal the jinaki sadi raza soharat garh ke rajkumari sarafraj kuwar ke saath huyee thi

    ReplyDelete
  3. भर जाति के सरदार कौलविल के बारे में विस्तृत जानकारी देने का कष्ट करें धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. ये सारे के सारे राजभरही हैं, जो भर मारो अभियान के दौरान
    उनसे।अपनी जान बचाने के।लिए अपनी मूल जाती (भर/राजभर) से।गद्दारी करके मुग़लों की अधीमता।स्वीकार कर के पाल बन गए ।

    ReplyDelete
  5. अधिग्रहीत क्या है

    ReplyDelete
  6. एक बात और, राजभर कोई आदिवासी नही, एक प्राचीन क्षत्रिय जाती है , जिसे भारशिव नागवंशी क्षत्रियों के नाम से भी जाना जाता है । कु छ भी उतलाटंग लिखने से।पहले थोड़ा इतिहास ज़रूर पढ़ लेना चाहिए । ऐसा प्रतीत होता है कि ये आर्टिकल लिखने वाला।खुद एक जंगली अनपढ़ आदिवासी है ।

    ReplyDelete
  7. बुरा क्षेत्र जानता है राजा साहब असली जाति क्या है वाह भर जाति के थे हैं बाप का नाम बदलने से इतिहास बदलने से कुछ नहीं होता बस जिस कुल में पैदा हुए हो उस पर गर्व होना चाहिए और राजभरों को आदिवासी बताने वाले महोदय से ए कहना चाहता हूं केपी जयसवाल कि अंधकार युग इन भारत पर भी थोड़ा प्रकाश डालिए पुनर्नवा हजारी प्रसाद द्विवेदी पर भी छोड़ा प्रकाश डालिए तो आप को ज्ञान ज्यादा प्राप्त होगा भार शिव नागवंशी क्षत्रिय है

    ReplyDelete
  8. विस्तार से बताने का कष्ट करें महुली नरेश राजभर महाराजा कौलबिल का सम्राज्य कैसे गया अगर लिखने का शौक है तो लिखिए मगर दोनों पक्षों पर बराबर एक को बढ़ा-चढ़ाकर एक को निच दिखाकर मत लिखो मेरे एक बात समझ में नहीं आ रहा है महुली नरेश राजभर क्षत्रिय कौलविल को इतना छोटा दिखा रहें हों और उन्हीं का राज्य पाकर इन लोगो को राजा महाराजा बता रहे हो राजभर महाराजाओ को कब्जा बता रहे हो वही दूसरी तरफ जब दूसरा कब्जा करता है तो उसे राजा बता रहें हो

    ReplyDelete
  9. जाती द्वेष के प्रतिक लेखक अपने लेख मे सभी राजा का विवरण दिया है पर उसे यह नही मालुम की राजभर राजा और कौन कौन थे ।जब की एक राजा को आदिवासि राजा बता रहा है बहुत गलत है इस का मतलब राजभर वहा के वसिंदा थे ये इधर उधर से आ कर लूटेरा के तरह आक्रमण कर के राज सत्ता हसिल की । राजभर राजा आदिवासी है तो बाकी लोग कौन कहा से आये है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. एकदम सही कहा भाई या जी

      Delete
  10. भर से भारत बना है, भर, भरतो, भरताज, भर भारत के ताज थें, भरों का साम्राज्य भारत के सम्पूर्ण भूमि पर था,भरों नें ही पहली और दूसरी सदी में कुषाणों से भारत की भूमि को स्वतंत्र कर हिन्दू धर्म की पुनः स्थापना किया, दसवीं शताब्दी में सैयद सालार मसयुद को मौत के घाट उतार कर हिन्दू धर्म की रक्षा की, भर विदेशी आक्रांताओं से लड़ते लड़ते राजा से रंक हो गयें लेकिन अपनें मान सम्मान स्वाभिमान के साथ कभी भी किसी के साथ समझौता नहीं किया,और दूसरी तरफ भरों के ही नौकर विदेशी आक्रांताओं का साथ देकर नौकर से राजा बनते गयें, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में भरों का ही साम्राज्य था, भरों के भग्नावशेष आज भी भारत की भूमि पर साक्ष्य के रूप में मौजूद हैं, भर राजा से रंक होने के बावजूद भी राजा के मोह को नहीं त्याग पायें हैं इसीलिए भर के आगे राज शब्द लगाकर अपनें आपको दर्शाते रहें छलकाते रहें पूरी दुनियाँ को बतलाते रहें हैं कि भर राजा के पुत्र हैं पूत नहीं,इतिहास के पन्नों में भरों को ही धरती पुत्र बोला गया है, भर शब्द का अर्थ ही भरण पोषण करने वाला वीर योद्धा, भर का अर्थ है समूह, जो दूसरों में भय पैदा करे उसे भर कहते हैं, भरों का इतिहास स्वर्णिम सुन्दर और लाजवाब है, भरों के जैसा किसी भी राजवंश का इतिहास नहीं है, भरों नें हर युगों में डंका बजाया है, भरों नें दस दस अश्वमेध यज्ञ काशी के पवित्र दशाश्व घाट पर सम्पूर्ण कर पुरे भारत को शिवमय कर बड़े बड़े दुर्गों का निर्माण करवाया, शिव शिवालय गढ़ी बड़े बड़े सुर्यभेदी तालाबों का निर्माण करवाया,भरों का गोत्र भारत के महान गोत्रों में से एक है, भरों का इतिहास इतिहास के पन्नों में भरा पड़ा है,भरों का इतिहास वेदों में, पुराणों में, साहित्य मे जनश्रुतियों में, किवदंतियों में, जन मानस में प्रसिद्ध लोक कथाओं में साक्ष्य के रूप में प्रसिद्ध है, साक्ष्य को प्रमाण की जरूरत नहीं होती है, भरों का स्वर्णिम इतिहास साक्ष्य के रूप में धरती माँ अपनें आचल और सिने से लगाकर आज भी जिन्दा रखी हैं 👏जय श्री राम🚩 हर हर महादेव🔱

    ReplyDelete
  11. हर हर महादेव👏

    ReplyDelete
  12. मैने अपने मूल लेख को संदर्भ सहित वर्णन किया है।भर और राजभर भी मेरे लिए सम्मानित हैं।मेरे लेखन से यदि किसी की भावना आहत हुई हो, तो मैं अंतः करण से खेद व्यक्त करता हूं। लेख लिखते समय जो साक्ष्य मिले उसे सहेज कर क्रमिक प्रस्तुति मेरा मुख्य लक्ष्य रहा।इस पर 15 विद्वानों ने अपने अमूल्य सुझाव दिए ।इसके लिए मैं आभारी हूं।भविष्य में यदि संशोधन की स्थिति बनी तो विद्वानों के विचारों को समलीत करने का प्रयास करूंगा। यदि किसी को मेरे लेख से इतर जानकारी हो तो वे स्वतंत्र लेख ब्लाग लिख कर अपने ज्ञान और सत्य को उद्भसित कर सकते हैं

    ReplyDelete
  13. भर एक वीर योद्धा और वीर पराक्रमी राजा थे देश के लिए अपना सब कुछ नौछावर कर दिया

    ReplyDelete