Friday, April 26, 2019

गठबंधन प्रत्याशी श्री राम प्रसाद चौधरी डा. राधेश्याम द्विवेदी


                               
कल हरीश द्विवेदी का परिचय वर्तमान सांसद के रुप में दिया बस्ती संसदीय तथा विधान सभाई क्षेत्रों में सबसे अधिक अनुभव चैधरी राम प्रसाद जी को हैं। वह अनेक बार सांसद ,विधायक तथा मंत्री रह चुके हैं उन्होने भाजपा, सपा तथा बसपा तीनों में रहकर  जनता का प्रतिनिधित्व किया है लगभग 25 साल से वे राजनीतिक क्षितिज पर अपना स्थान बनाये हुए है। राम प्रसाद चैधरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारत में उत्तर प्रदेश की 9 वीं लोकसभा , 12 वीं , 13 वीं , 14 वीं , 15 वीं और 16 वीं विधान सभा के सदस्य रहे हैं। वे उत्तर प्रदेश के कप्तानगंज निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और बहुजन समाज पार्टी के सदस्य हैं चैधरी साहब का जन्म बस्ती जिले में हुआ था। उन्होंने सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में इंटरमीडिएट और डिप्लोमा प्राप्त किया। चैधरी साहब ने 9वीं लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में करियर की शुरुआत की, उन्होंने जनता पार्टी के सदस्य के रूप में खलीलाबाद , संत कबीर नगर जिले का प्रतिनिधित्व किया। 1993 के बाद वह 2017 तक बस्ती जिले के कप्तानगंज (विधानसभा क्षेत्र) के लगातार पांच बार विधायक रहे। उत्तर प्रदेश 2017 की सत्रहवीं विधान सभा में वह भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चंद्र प्रकाश शुक्ला से 6,827 मतों के अंतर से हार गए।
राम प्रसाद चैधरी,भारत के उत्तर प्रदेश की पंद्रहवी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2007 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के कप्तानगंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से बसपा की ओर से चुनाव में भाग लिया। ये कप्तानगंज विधान सभा से लगातार 5 बार विधायक रहे,खलीलाबाद लोक सभा क्षेत्र से एक बार सांसद भी चुने गये।मायावती सरकार में खाद्य रसद एवं पंचायती राज विभाग के मंत्री भी रह चुके हैं। वह बहुजन समाज पार्टी के कद्दावर नेता माने जाते हैं। वह उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की कप्तानगंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र (निर्वाचन संख्या-308)से चुनाव जीता।
लोक सभा के बसपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री रामप्रसाद चैधरी करोड़पति हैं। उनकी चल-अचल संपत्ति करोडो़ से ऊपर है। उनके पास सबसे अधिक गाड़ियां भी हैं। अब तक जिन प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है, उनमें गाड़ियों के मामले में रामप्रसाद चैधरी सबसे अमीर हैं। उनकी ओर से दाखिल शपथ पत्र के मुताबिक रामप्रसाद चैधरी के खुद के नाम से एक फोर्ड इंडीवर 17 लाख रुपये मूल्य की है। वहीं उनकी पत्नी के नाम से दो ट्रैक्टर, एक डंपर, पांच ट्रक और एक जेसीबी मशीन है।  गठबंधन में बीएसपी उम्मीदवार पूर्व मंत्री राम प्रसाद चैधरी कप्तानगंज से पांच बार विधायक रह चुके हैं। 2009 में उनके भतीजे अरविंद चैधरी बीएसपी के टिकट पर बस्ती के सांसद बने थे। उस दौरान चैधरी ने एसपी उम्मीदवार राजकिशोर सिंह को शिकस्त दी थी। माना जाता है कि राम प्रसाद चैधरी के पास बीएसपी का वोट बैंक तो है ही, साथ में कुर्मी बिरादरी के लोग उन्हें आज भी अपना नेता मानते हैं।
पता चला है कि चैधरी साहब को आज ही  हृदयाघात हुआ है। हम ईष्वर से प्रार्थना करते है कि वे जल्द स्व्स्थ होकर जनपद की सेवा कर सकें।
अन्य प्रतिद्वन्द्वियों के परिचय के साथ क्रमशः...


No comments:

Post a Comment