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रामकथा श्रीराम की कहानी है जो आज से हजारों साल पहले
त्रेता युग में भगवान विष्णु के अवतार के रूप में
प्रकट हुआ है। संस्कृत भाषा में आदि कवि बाल्मीकि ने इसे मूल रूप से लिखा है।
यह कथा ना केवल भारतीय भाषा में अपितु विश्व के हर प्रमुख भाषाओं में लिखा गया है।
विश्व साहित्य में रामकथा एक महाकाव्य तथा इतिहास के रूप में अपना विशिष्ट स्थान रखता
हैं। तमाम सीमाओं और अंतर्विरोधों के बावजूद तुलसी लोकमानस में रमे हुए कवि हैं। वे
गृहस्थ-जीवन और आत्म निवेदन दोनों अनुभव क्षेत्रों के बड़े कवि हैं। तुलसी भक्ति के
आवरण में समाज के बारे में सोचते हैं। इनकी साधना केवल धार्मिक उपदेश नहीं है वह लोक
से जुड़ी हुई साधना है। रामायण के सातो काण्ड मानव उन्नति के सात सोपान हैं, जिनपर चलकर मानव अपने जीवन के परम लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। उसका इहलोक तथा परलोक दोनों ना केवल सुधरता ही है अपितु वह परम पिता में अपना तादात्म्य स्थापित करके अन्त में उन्हीं में विलीन हो जाता है
इस
कलिकाल में गोस्वामी तुलसी दास ने इसे आम
लोकभाषा में सभी लोगों को अपने लेखनी
के माध्यम से वितरित किया
था। यद्यपि कलियुग में अनेक दोषारोपणों को रामायण में
वर्णित किया गया है और कुछ
लोगों के आलोचना का
वह भाग भी बन जाता
है। परन्तु तुलसीदास जी ने तो
समाज के तत्कालीन स्थिति
को जैसा देखा और अनुभव किया
उसी भाव से वर्णित किया
है । किसी के
मान सम्मान पर आधात पहुचाना
उनका कत्तई लक्ष्य नहीं था। जीवन का परम लक्ष्य
मोक्ष और मुक्ति को
एक व्यक्ति भक्ति तथा सच्चे समर्पण से प्राप्त कर
सकता है। यद्यपि एसा कर पाना कोई
आसान सा काम नहीं
होता है ,परन्तु रामकथा में रूचि , साधना तथा भक्ति से इस लक्ष्य
को आम आदमी आसानी
से प्राप्त कर सकता है।
इस प्रकार रामकथा हिन्दू संस्कृति का पर्याय बन
गया है। हम बड़े अधिकार
के साथ कह सकते हैं
कि जहां-जहां हिन्दू हैं वहां रामकथा अवश्यम्भावी रूप से मिलता ही
है।
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