[ प्रिय सुहृदय पाठक गण,
मैने आज से दो साल पहले "राम के पूर्वज" नामक एक नई श्रृंखला की शुरुआत 22 मार्च 2022 को स्वयंभुव मनु और शतरूपा की कहानी ( राम के पूर्वज -1 ) किया था।
इसके बाद 23 मार्च 2022 को प्रियव्रत - उत्तानपाद की कहानी( राम के पूर्वज - 2 ) से चलते चलते 29 मार्च 2022 को सत्यवादी हरिश्चंद्र की कहानी (राम के पूर्वज 14), 29 मार्च 2022 को ही रोहताश्व की कहानी (राम के पूर्वज 15) और 31 मार्च 2022 को राजा हरिश चंद्र के कमजोर वंशज (राम के पूर्वज 16) नामक लगभग 16 कड़ियां जोड़ा था। फिर कुछ बाह्य विचारों के आवेग ने इस श्रृंखला को विराम लगा कर अन्य विषयों को आगे कर दिया। बाद में पुनः अवलोकन करने पर कुछ छूटी हुई अन्य कड़ियों को समेटने का विचारआया।
स्वयंभुव मनु और शतरूपा से पूर्व सृष्टि की उत्पत्ति (राम के पूर्वज 01)से लेकर ब्रह्मा ( राम के पूर्वज 02),मरीचि(राम के पूर्वज 03 ), कश्यप ( राम के पूर्वज 04), विवस्वान स्वमभू मनु ( राम के पूर्वज 05) और विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के कुल और उनकी वंश परंपरा (राम के पूर्वज 06 ) की छूटी हुई कुछ महत्व पूर्ण कड़ियां जोड़ने की पहल होनी है। राजा हरिश चंद्र के कमजोर वंशज (राम के पूर्वज 16) के बाद 17वीं से अगली कड़ियां पुनःशुरु होगीं । ]
विवस्वान सूर्य देव :-
कश्यप के आदिति से 12 आदित्य पुत्रों का जन्म हुए जिनमें विवस्वान पैदा हुए थे।भगवान सूर्य देव का ही एक अन्य नाम 'आदित्य' भी है। माता अदिति के गर्भ से जन्म लेने के कारण ही इनका नाम आदित्य पड़ा था। विवस्वान् का सूर्य, रवि, आदित्य आदि पर्याय वाची शब्द है।
एक आदित्य को विवस्वान कहा जाता है। इन्हें ही सूर्य नारायण भी कहा गया है। इनमें बहुत ताप तथा तेज़ है। ये आठवें मनु वैवस्वत मनु , श्राद्धदेव मनु , रेवन्त , मृत्यु के देवता धर्मराज , कर्मफल दाता शनिदेव , शिकार की देवी भद्रा , नदियों में यमुना और वैद्यों में अश्विनी कुमारों के पिता और ऋषि कश्यप तथा अदिति के पुत्र हैं । महाभारत में सम्राट कर्ण तथा रामयण में वानरराज सुग्रीव इन्हीं के पुत्र माने जाते हैं।
विवस्वान अदिति के प्रथम पुत्र विवस्वान् को सूर्यदेव (प्रत्यक्ष सूर्य नहीं) भी कहा जाता था। आठवें आदित्य विवस्वान हैं। विवस्वान् (विवस्वान्)को यज्ञ करने वाला पहला मनुष्य कहा गया है। ये विवस्वान् मनु और यम के पिता माने जाते हैं। (ऋग्वेद 8. 52; 10; 14, 16)। तैत्तिरीयसंहिता में, उल्लेख किया गया है कि पृथ्वी के लोग इस विवस्वान की संतान हैं। (तैत्तिरीय संहिता, 6.5.6)।
इन्हें अग्निदेव भी कहा गया हैं। इनमें जो तेज व ऊष्मा व्याप्त है वह सूर्य से है। कृषि और फलों का पाचन, प्राणियों द्वारा खाए गए भोजन का पाचन इसी अग्नि द्वारा होता है। सूर्य को दिन के लिए पूजनीय माना जाता है, जबकि अग्नि को रात के दौरान अपनी भूमिका के लिए। यह विचार विकसित होता है, कपिला वात्स्यायन कहते हैं, जहां सूर्य को अग्नि को पहला सिद्धांत और ब्रह्मांड का बीज बताया गया है।
संज्ञा विवस्वान् की पत्नी :-
विश्वकर्मा की पुत्री संज्ञा विवस्वान् की पत्नी हुई। उसके गर्भ से सूर्य ने तीन संतानें उत्पन्न की। जिनमें एक कन्या और दो पुत्र थे। सबसे पहले प्रजापति श्राद्धदेव, जिन्हें वैवस्वत मनु कहते हैं, उत्पन्न हुए। तत्पश्चात यम और यमुना- ये जुड़वीं संतानें हुई। यमुना को ही कालिन्दी कहा गया। भगवान् सूर्य के तेजस्वी स्वरूप को देखकर संज्ञा उसे सह न सकी। उसने अपने ही सामान वर्णवाली अपनी छाया प्रकट की। वह छाया स्वर्णा नाम से विख्यात हुई। उसको भी संज्ञा ही समझ कर सूर्य ने उसके गर्भ से अपने ही सामान तेजस्वी पुत्र उत्पन्न किया। वह अपने बड़े भाई मनु के ही समान था। इसलिए सावर्ण मनु के नाम से प्रसिद्ध हुआ।
छाया-संज्ञा से जो दूसरा पुत्र हुआ, उसकी शनैश्चर के नाम से प्रसिद्धि हुई। यम धर्मराज के पद पर प्रतिष्ठित हुए और उन्होंने समस्त प्रजा को धर्म से संतुष्ट किया। सावर्ण मनु प्रजापति हुए। आने वाले सावर्णिक मन्वन्तर के वे ही स्वामी होंगे। कहते हैं कि वे आज भी मेरुगिरि के शिखर पर नित्य तपस्या करते हैं।
सौर मंडल के राजा:-
इस सहस्राब्दी में, सूर्य-देवता को विवस्वान , सूर्य के राजा के रूप में जाना जाता है, जो सौर मंडल के भीतर सभी ग्रहों की उत्पत्ति है। ब्रह्म - संहिता में कहा गया है:
यच-चक्षुर एषा सविता सकल - ग्रहणम राजा समस्त - सुरा - मूर्तिर अशेष - तेज : यस्याज्ञय भ्रमति संभृत - कालचक्रो गोविंदम आदि - पुरुषम तम अहा ॐ भजामि।
"मुझे पूजा करने दो," भगवान ब्रह्मा ने कहा, "भगवान के सर्वोच्च व्यक्तित्व, गोविंदा [ कृष्ण ], जो मूल व्यक्ति हैं और जिनके आदेश के तहत सूर्य, जो सभी ग्रहों का राजा है, अपार शक्ति और गर्मी धारण कर रहा है। सूर्य भगवान की आंख का प्रतिनिधित्व करता है और उनके आदेश का पालन करते हुए अपनी कक्षा को पार करता है।"
सूर्य ग्रहों का राजा है, और सूर्य-देवता (वर्तमान में विवस्वान नाम ) सूर्य ग्रह पर शासन करते हैं, जो गर्मी और प्रकाश की आपूर्ति करके अन्य सभी ग्रहों को नियंत्रित कर रहे हैं। वह कृष्ण के आदेश के तहत घूम रहा है , और भगवान कृष्ण ने मूल रूप से भगवद- गीता के विज्ञान को समझने के लिए विवस्वान को अपना पहला शिष्य बनाया था । इसलिए, गीता तुच्छ सांसारिक विद्वानों के लिए एक काल्पनिक ग्रंथ नहीं है, बल्कि अनादि काल से चली आ रही ज्ञान की एक मानक पुस्तक है । महाभारत (शांति- पर्व 348.51-52) में हम गीता के इतिहास का पता इस प्रकार लगा सकते हैं:
त्रेता -युगादौ च ततो विवस्वान मनवे ददौ।
मानुष च लोक -भृति- अर्थं सुतयेक्ष्वाकवे ददौ।
इक्ष्वाकुणा च कथितो व्याप्य लोकान् अवस्थित ।
" त्रेता - युग [सहस्राब्दी] की शुरुआत में सर्वोच्च के साथ संबंध का यह विज्ञान विवस्वान द्वारा मनु को दिया गया था । मनु ने मानव जाति के पिता होने के नाते, इसे अपने पुत्र महाराजा इक्ष्वाकु , इस पृथ्वी ग्रह के राजा को दिया था और रघु वंश के पूर्वज , जिसमें भगवान रामचन्द्र प्रकट हुए, इसलिए भगवद्गीता महाराज इक्ष्वाकु के समय से ही मानव समाज में विद्यमान थी । "
वर्तमान समय में हम कलियुग के पाँच हज़ार वर्ष पार कर चुके हैं , जो 432,000 वर्षों तक चलता है । इससे पहले द्वापर युग (800,000 वर्ष ) था , और उससे पहले त्रेता युग (1,200,000 वर्ष) था । इस प्रकार, लगभग 2,005,000 साल पहले, मनु ने अपने शिष्य और इस पृथ्वी ग्रह के राजा पुत्र महाराजा लक्ष्वाकु को भगवद गीता सुनाई थी । वर्तमान मनु की आयु लगभग 305,300,000 वर्ष आंकी गई है, जिसमें से 120,400,000 वर्ष बीत चुके हैं। यह स्वीकार करते हुए कि मनु के जन्म से पहले , गीता भगवान ने अपने शिष्य, सूर्य-देव विवस्वान को कही थी , एक मोटा अनुमान यह है कि गीता कम से कम 120,400,000 साल पहले बोली गई थी; और मानव समाज में यह दो मिलियन वर्षों से विद्यमान है। यह लगभग पाँच हजार वर्ष पहले भगवान ने अर्जुन को पुनः सुनाया था। यह गीता के इतिहास का एक मोटा अनुमान है , स्वयं गीता के अनुसार और वक्ता भगवान श्रीकृष्ण के संस्करण के अनुसार । यह सूर्य-देवता विवस्वान को कहा गया था क्योंकि वह भी एक क्षत्रिय हैं और उन सभी क्षत्रियों के पिता हैं जो सूर्य-देवता, या सूर्य - वंश क्षत्रियों के वंशज हैं। क्योंकि भगवद्गीता वेदों के समान ही उत्तम है , भगवान के परम व्यक्तित्व द्वारा कही गई है, यह ज्ञान अपौरुषेय, अतिमानवीय है। चूँकि वैदिक निर्देश मानवीय व्याख्या के बिना वैसे ही स्वीकार किए जाते हैं, इसलिए गीता को सांसारिक व्याख्या के बिना स्वीकार किया जाना चाहिए। सांसारिक विवादी अपने-अपने तरीके से गीता पर अटकलें लगा सकते हैं, लेकिन वह भगवद्गीता नहीं है । इसलिए, भगवद- गीता को शिष्य उत्तराधिकार से वैसे ही स्वीकार किया जाना चाहिए, और यहां यह वर्णित है कि भगवान ने सूर्य-देवता से बात की, सूर्य-देव ने अपने पुत्र मनु से बात की , और मनु ने अपने पुत्र इक्ष्वाकु से बात की।
सूर्य की प्रतिमा का विधान :-
सूर्य की प्रतिमा को अक्सर घोड़ों से जुते हुए रथ पर सवार दिखाया जाता है, जिनकी संख्या अक्सर सात होती है जो दृश्य प्रकाश के सात रंगों और सप्ताह के सात दिनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मध्यकाल में, सूर्य की पूजा दिन में ब्रह्मा , दोपहर में शिव और शाम को विष्णु के साथ मिलकर की जाती थी। कुछ प्राचीन ग्रंथों और कलाओं में, सूर्य को इंद्र , गणेश और अन्य के साथ समन्वित रूप से प्रस्तुत किया गया है। सूर्य एक देवता के रूप में बौद्ध और जैन धर्म की कला और साहित्य में भी पाए जाते हैं । महाभारत और रामायण में, सूर्य को राम और कर्ण के आध्यात्मिक पिता के रूप में दर्शाया गया है। महाभारत और रामायण के पात्रों द्वारा शिव के साथ-साथ सूर्य की भी पूजा की जाती थी।
सूर्य और पृथ्वी की अवधारणा:-
सूर्य के परिक्रमण के कारण ही पृथ्वी पर दिन और रात होते हैं, जब यहाँ रात होती है तो दूसरी ओर दिन होता है,
सूर्य वास्तव में उगता या डूबता नहीं है।
- ऐतरेय ब्राह्मण III.44 (ऋग्वेद)
सूर्य अथवा सूरज सौरमंडल के केन्द्र में स्थित एक तारा जिसके चारों तरफ पृथ्वी और सौरमंडल के अन्य अवयव घूमते हैं। सूर्य हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा पिंड है और उसका व्यास लगभग १३ लाख ९० हज़ार किलोमीटर है जो पृथ्वी से लगभग १०९ गुना अधिक है। ऊर्जा का यह शक्तिशाली भंडार मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम गैसों का एक विशाल गोला है। परमाणु विलय की प्रक्रिया द्वारा सूर्य अपने केंद्र में ऊर्जा पैदा करता है। सूर्य से निकली ऊर्जा का छोटा सा भाग ही पृथ्वी पर पहुँचता है जिसमें से १५ प्रतिशत अंतरिक्ष में परावर्तित हो जाता है, ३० प्रतिशत पानी को भाप बनाने में काम आता है और बहुत सी ऊर्जा पेड़-पौधे समुद्र सोख लेते हैं। इसकी मजबूत गुरुत्वाकर्षण शक्ति विभिन्न कक्षाओं में घूमते हुए पृथ्वी और अन्य ग्रहों को इसकी तरफ खींच कर रखती है।
आचार्य डा. राधे श्याम द्विवेदी
लेखक परिचय:-
(लेखक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, आगरा मंडल ,आगरा में सहायक पुस्तकालय एवं सूचनाधिकारी पद से सेवामुक्त हुए हैं। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के बस्ती नगर में निवास करते हुए समसामयिक विषयों,साहित्य, इतिहास, पुरातत्व, संस्कृति और अध्यात्म पर अपना विचार व्यक्त करते रहते हैं।)
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